सोनिया, मायावती, करुणानिधि, मुलायम… : पार्टी बड़ी या नेता

by

आज का अखबार तो आप लोगों ने देखा होगा। सभी अखबार के पहले पन्ने पर यह खबर थी। हेडिंग लगी हुई थी। दयानिधि मारन का इस्तीफा। पार्टी सुप्रीमो के कहने पर मारन ने इस्तीफा दिया। क्यों?

भारत में भाजपा व लेफ्ट को छोड़कर अमूमन सभी पार्टियों का कोई ना कोई एक परमानेंट मुखिया है। कांग्रेस तो नेहरू-गांधी परिवार की जागीर की तरह है। मान्यवर कांशीराम के जाने के बाद मायावती अकेली ‘मालकिन’ है बसपा की। मुलायम सिंह यादव केवल नाम से मुलायम हैं समाजवादी पार्टी में इनकी पकड़ बड़ी कठोर है। रामविलास पासवान, लालू प्रसाद यादव, जयललिता सरीखे नेता पार्टी पर हमेशा अपनी पकड़ मजबूत रखते हैं।

आप लोगों ने मायावती के शपथ समारोह में बसपा पार्टी नेताओं को मायावती का पांव छूते तो देखा होगा!!! क्या पार्टी से बड़ी इनकी शख्सियत है? क्या नेता पार्टी के नाम पर चुनकर आते हैं या अपने सुप्रीमो के नाम पर या अपने काम-नाम के बूते। यह भारत का राजनीतिक मिजाज है। साथ ही यह हमारा सामाजिक व्यवस्था को भी बतलाती है।

Maya power

आपको किसी भी आफिस में कोई भी कर्मचारी यह कहता मिल जाएगा कि अगर तरक्की पानी है तो बॉस से जुगाड़ बना के रखो। भले ही बॉस कंपनी का मालिक ना हो।

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति ने अभी कुछ दिन पहले कहा कि भारत में दो दलीय व्यवस्था होनी चाहिए। इससे भारत की विकास की गति तेज होगी। कई पार्टियों ने इसका विरोध किया।

लेकिन क्या यह जो व्यवस्था चल रही है उससे भारत का मिशन-2020 पूरा हो पाएगा? मेरा व्यवस्था कहने से मतलब अपनी हेडिंग की ओर ध्यान दिलाने से है। मारन की क्या गलती थी यही कि वह उस अखबार के मालिक के छोटे भाई हैं जिस पर वह सर्वे छपा था कि करुणानिधि के बाद उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? दयानिधि मारन को तरजीह क्यों नहीं दी गई?

इन सब बातों को सोचकर कई लोग यह कह देते हैं.. 100 में से 80 बेईमान, फिर भी मेरा भारत महान।

4 Responses to “सोनिया, मायावती, करुणानिधि, मुलायम… : पार्टी बड़ी या नेता”

  1. अभय तिवारी Says:

    आपकी चिन्ता वाजिब है..

  2. arun Says:

    भाइ धन्धे मे सब जायज है,अब नोट कमाने का मौका आया है चाहे जिसके पैर छुआ लो

  3. प्रवीण कुमार प्रभात Says:

    राजनीति के खेल में सब जायज है. गंदा है पर धंधा है ये…… तभी मेरा भारत महान

  4. Bedprakash Timilsaina. Says:

    MAI BEDPRAKASH TIMILSAINA HU. AUR MAI NEPAL SE HU. MAI ABHI NEPAL KI RAJDHANI KATMANDUME RAHATA HU. MAINE AAPKA BLOG PDFHA YA BLOG BADHIYA HAI . MAI NEPALI HU LEKIN BHARATKI RAJNITIME BAHUT DILCHASPI HAI .सोनिया, मायावती, करुणानिधि, मुलायम… : पार्टी बड़ी या नेता” YA BAHUT BADHIYA HAI .YA PROBLEM SAUTH ASIYA KI RAJNIT ME HAI. YA BHARAT MATRA KIHI NAHI ALL SAUTH ASIA KI PROBLEM HAI .JAB TAK SAUTH ASIYA ME YA PROBLEM KA SAMADHAN NAHI HOGA TABTAK SAUTH ASIYA BAKI DUNIYA SE PICHHEHI RAHE GA. BEDPRAKASH TIMILSAINA
    KATHMANDU NEPAL
    TIMILSAINA @GMAIL.COM
    westnepal.wordpress.com

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s


%d bloggers like this: